मसूड़ों से खून क्यों आता है? जानें कारण, लक्षण और घरेलू उपाय

मसूड़ों से खून क्यों आता है? जानें कारण, लक्षण और घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

आज के समय में ज्यादातर लोगों से सुनने और देखने को मिलता है कि उनके मसूड़ों से खून आता है। वैसे यह समस्या काफी सामान्य है लेकिन अगर सही से इसका इलाज नहीं किया गया तो यह काफी दर्द देता है। ऐसे में हमे कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। वैसे यह समस्या ब्रश करने और नकली दांत की वजह से भी हो सकती है। हालांकि मसूड़ो से खून आने के घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकतें है। तो आइए जानते हैं मसूड़ो से खून आने का कारण, लक्षण और घरेलू उपाय।

पढ़ें- दांतों की फिलिंग जरूरी क्यों है, कब करानी चाहिए, क्या सावधानी रखें? जानें जवाब

मसूडों से खून आने के कारण

मसूड़ों में खून विटामिन सी की कमी से आता है। इसी की कमी से दांतों में टेढ़ापन भी आता है। तो आइए जानते है मसूड़ों से खून आने के लक्षण के बारे में -

मसूड़ों से खून आने के लक्षण

मुंह और मसूड़ों के आसपास दर्द होना, मसूड़े फूलना, छूने पर मसूड़ों में दर्द होना, दांतों और मसूड़ों के बीच ज्‍यादा दूरी आना, मुंह से बदबू आना और दांत ढीले होना या हिलना मसूड़ों से खून आने के लक्षण हैं।

अब जानते हैं मसूड़ों से खून आने का घरेलू उपचार क्‍या हैं?

मसूड़ों से खून आने की दवा है नारियल तेल

एक चम्‍मच नारियल तेल लें और उंगलियों की मदद से इस तेल को मसूड़ों पर लगाएं और मालिश करें। आपको ऐसा 10 से 15 मिनट तक करना है। नारियल के तेल में सूजन-रोधी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि दांतों को साफ रखने के साथ-साथ मसूड़ों से खून आने और सूजन की समस्‍या को भी दूर करते हैं।

मसूड़ों से खून आने का घरेलू नुस्‍खा है लौंग का तेल

लौंग के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इसलिए दांत में दर्द और मसूड़ों से खून आने पर आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मसूड़ों से जुड़ी किसी भी समस्‍या के लिए लौंग के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लौंग और इससे बनी चीजों में सूजन-रोधी एवं एंटी-प्‍लाक गुण पाए जाते हैं।

मसूड़ों से खून बहने का घरेलू उपचार है हल्‍दी

आधा चम्‍मच सरसों के तेल में आधा चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं। इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर मसूड़ों की उंगलियों से हल्‍की मालिश करें। रोज दिन में दो बार इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल करें। हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो कि सूजन और बैक्‍टीरिया को खत्‍म करता है।

पढ़ें- डेंटल इम्प्लांट कब कराना जरूरी होता है, कैसे कराएं और किससे कराएं, यहां जानें सारे जवाब

​मसूड़ों से खून आने का घरेलू नुस्‍खा है कुल्‍ला करना

एक कप गर्म पानी लें और उसमें एक चम्‍मच नमक डालकर मिला लें। इस पानी से कुल्‍ला करें। नमक में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। नमक इंफेक्‍शन को भी दूर करता है। दिन में तीन बार आपको ये उपाय करना है।

मसूड़ों से खून आने का घरेलू उपचार है ठंडी सिकाई

मसूड़ों में सूजन या खून आने पर उस हिस्‍से की बर्फ से सिकाई करने पर भी आराम मिलता है। किसी चोट या कट लगने के कारण मसूड़ों में सूजन को भी ठंडी सिकाई से ठीक किया जा सकता है। इससे जि‍ंजिवाइटिस के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। 10 मिनट तक मसूड़ों की बर्फ से सिकाई करें और फिर 10 मिनट रूक कर दोबारा ऐसा करें।

​मसूड़ों से खून रोकने का घरेलू नुस्‍खा है सोडा

एक मग गर्म पानी में एक चम्‍मच सोडा डालकर कुल्‍ला करें। बेकिंग सोडा में एल्‍केलाइन होता है जिससे मुंह में मौजूद एसिडिक बैक्‍टीरिया साफ होता है और मुंह साफ रहता है। आपको ये उपाय दिन में दो बार करना है।

इसे भी पढ़ें-

किडनी के मरीजों के लिए बेस्ट डाइट प्लान चार्ट, जानें डॉ दीपिका से

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।